पिछले वर्ष वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने व्यक्तियों और संगठनों को दुनिया के सामने आने वाले वैश्विक मुद्दों को विस्तृत रूप से समझने में मदद करने के लिए अपना प्रमुख डिजिटल उत्पाद स्ट्रैटेजिक इंटेलिजेंस लॉन्च किया है. यह 250 से अधिक विभिन्न विषयों के बीच अंतरसंबंधों की खोज करने और आपको ऐसी हर चीज़ में अप टू डेट रखने के लिए एक ज़बरदस्त संसाधन प्रदान करता है जो संभवतः आपके घर या संगठन के लिए एक अवसर या जोखिम हो सकता है. यहां पर एक संक्षिप्त वीडियो है जो इसका अधिक विस्तार से वर्णन करता है.

अगर आप अपने दर्शकों या कर्मचारियों को स्मार्ट तरीके से वैश्विक मुद्दों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य देने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो आपको यह जानने में रुचि हो सकती है कि वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने हाल ही में एक एम्बेड करने योग्य विजेट उपलब्ध कराया है. जैसे वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम अपनी वेबसाइट पर करता है वैसे ही आप अपने पाठकों को उन मुद्दों और विषयों के बारे में अधिक जानने में मदद करने के लिए, इसे अपनी वेबसाइट या कंपनी इंट्रानेट के साथ रख सकते हैं.

इस लेख में, मैं उस तरीके का वर्णन करने जा रहा हूँ जिसमें बताया गया है कि आप ऐसा करने के लिए विजेट का उपयोग कैसे कर सकते हैं.

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम और उसके क्यूरेशन भागीदारों (जिनमें Harvard, Yale और Oxford Universities, KAIST और कई अन्य शामिल हैं) ने सैकड़ों वैश्विक मुद्दों और उनकी परस्पर निर्भरता का पता लगाया है. जानकारी से भरा यह खज़ाना आपको किसी भी दिए गए विषय के लिए महत्वपूर्ण मुद्दों पर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने और प्रमुख रुझानों को समझने में सक्षम बनाता है जो इसके भविष्य को आकार दे रहे हैं. जानकारी एक संवादात्मक, गतिशील डेटा विज़ुअलाइज़ेशन के रूप में प्रस्तुत की जाती है जिसे “परिवर्तन मैप” कहा जाता है. यह एक महत्वपूर्ण मीटिंग के पहले किसी विषय के पूर्ण “परिदृश्य” को समझने या एक महत्वपूर्ण व्यक्तिगत या व्यावसायिक निर्णय लेने से पहले आपके लिए आवश्यक सभी डेटा-पॉइंट्स के साथ तैयार रहने का एक बेहतरीन तरीका है.

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के अनूठे नेटवर्क के अंतर्गत विशेषज्ञों को आकर्षित करने के अलावा, स्ट्रैटेजिक इंटेलिजेंस सबसे प्रासंगिक प्रकाशनों, वीडियो और डेटा विज़ुअलाइज़ेशन को प्रबंधित करने के साथ-साथ उभरते रुझानों और विषयों की पहचान करने के लिए नवीनतम आर्टिफिशल इंटेलिजेंस तकनीक का उपयोग करता है.

डेटा लगातार रीफ़्रेश होता है. उदाहरण के लिए, वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने हाल ही में एक विशेष COVID-19 परिवर्तन मैप लॉन्च किया है और जितने व्यापक रूप में संभव हो सके उतने दर्शकों को महत्वपूर्ण ज्ञान को साझा करने के लिए पंजीकरण के बिना इसे उपलब्ध कराया है.

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के नए एम्बेड करने योग्य विजेट के साथ, आप अपनी खुद की वेबसाइट में स्ट्रैटेजिक इंटेलिजेंस की शक्ति ला सकते हैं और अपने दर्शकों को कुछ ऐसी ही जानकारी प्रदान कर सकते हैं.

यह समझने के लिए कि विजेट आपको क्या करने में सक्षम कर सकता है, निम्न उदाहरण पर एक नज़र डालें.

यहाँ आप ड्रोन्स और स्ट्रैटेजिक इंटेलिजेंस के बारे में एक लेख देख सकते हैं (शीर्ष दाईं ओर), जो उपयोगकर्ता को कुछ ऐसे प्रमुख मुद्दों का ओवरव्यू दिखा रहा है जो विषय को आकार दे रहे हैं, उदाहरण के लिए पर्यावरण संरक्षण, शहरी हवाई गतिशीलता, नीति और सामाजिक प्रभाव, हवाई डेटा कैप्चर आदि.

अगर आपके दर्शक इनमें से किसी के बारे में अधिक जानना चाहते हैं या वास्तव में, यह समझते हैं कि वे अन्य विषयों को कैसे प्रभावित करते हैं, तो वे प्रासंगिक स्ट्रैटेजिक इंटेलिजेंस की सारी जानकारी को देखने के लिए विजेट पर क्लिक कर सकते हैं.

अब मैं उस तरीके का वर्णन करता हूँ जिससे आप इस क्षमता को अपनी वेबसाइट या कंपनी के इंट्रानेट पर ला सकते हैं. अगर आप खुद अपनी वेबसाइट का रखरखाव या विकास नहीं करते हैं, तो आपको बस इसे ऐसा करने वाले व्यक्ति के साथ साझा करने की आवश्यकता है. भले ही वे डेवलपर हों या न हों, वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम द्वारा विभिन्न विकल्प प्रदान किए जाते हैं जिनका उपयोग वे स्ट्रैटेजिक इंटेलिजेंस को एकीकृत करने के लिए कर सकते हैं.

विजेट को एकीकृत करने के लिए, आपके पास दो विकल्प उपलब्ध हैं (आपके होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म के आधार पर) और यह निर्धारित करने के तीन तरीके कि किस विषय को विजेट के अंदर दिखाना है. अब हम इन्हें विस्तार से कवर करेंगे.

अगर आप Wordpress या WIX जैसे पॉइंट-एंड-क्लिक वेबसाइट प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, तो आप iFrame एकीकरण विकल्प का उपयोग कर सकते हैं. आप Wordpress और WIX दोनों के साथ एकीकरण हेतु विजेट के लिए दस्तावेज़ीकरण साइट पर ट्यूटोरियल्स पा सकते हैं, लेकिन किसी भी वेबसाइट सॉफ़्टवेयर के लिए समान सिद्धांत लागू होते हैं जो आपको एक iFrame एम्बेड करने देता है.

अधिक अनुभवी डेवलपर्स webcomponents की नवीनतम तकनीक का भी उपयोग कर सकते हैं जिसके लिए आपकी वेबसाइट में बस कोड की कुछ पंक्तियाँ ही लिखने की ज़रूरत होती है.

दोनों ही स्थितियों में, आपको अपनी वेबसाइट की पहचान करने के लिए API कुंजी हेतु आवेदन करना होगा, जिसे आप विजेट के लिए दस्तावेज़ीकरण साइट पर कर सकते हैं.

आपके पास विजेट एम्बेड हो जाने के बाद, यह मेरे द्वारा बताए गए तीन विकल्पों में से एक के साथ कॉन्फ़िगर करने का समय है जो विषय का चयन करने के लिए उपयोग किए जाते हैं. जो ये हैं:

· किसी विषय को निर्दिष्ट करके. आप विषय के नाम को निर्दिष्ट करके ऐसा कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, “COVID-19” या “ड्रोन्स”.

· उस पेज की हायपरलिंक प्रदान करके, जिस पर विजेट एम्बेड किया गया है. इस स्थिति में, फोरम गतिशील रूप से पेज का विश्लेषण करेगा और विजेट के अंदर दिखाने के लिए सबसे उपयुक्त विषय निर्धारित करेगा.

· कुछ मात्रा में विषय वस्तु प्रदान करके. इस स्थिति में, फोरम गतिशील रूप से विषय वस्तु का विश्लेषण करेगा और विजेट के अंदर दिखाने के लिए सबसे उपयुक्त विषय निर्धारित करेगा. उदाहरण के लिए विषय वस्तु, लेख के कुछ प्रारंभिक पैराग्राफ़ हो सकते हैं.

आप दस्तावेज़ीकरण वेबसाइट पर इन विकल्पों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

स्ट्रैटेजिक इंटेलिजेंस एक ऑनलाइन डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है जो भ्रामक और अविश्वसनीय जानकारी के प्रसार का प्रतिवाद करते हुए व्यक्तियों और संगठनों को तेजी से बढ़ती वैश्विक जटिलता के संभावित प्रभावों को समझने में मदद करता है. स्ट्रैटेजिक इंटेलिजेंस टूल आपको मौजूदा वैश्विक बलों को समझने और अधिक जानकारीयुक्त निर्णय लेने में सहायता करता है.

इन मुद्दों और अधिक जानकारी पर नज़र रखने के लिए वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की डिजिटल सदस्यता समुदाय में यहाँ से शामिल हों